वाराणसी
गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी केवड़िया तक चलने वाली पहली ट्रेन 09130 काशी-केवड़िया महामना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की सुबह 11.20 बजे कैंट स्टेशन से वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वाराणसी से केवड़िया तक चलने वाली यह साप्ताहिक ट्रेन शुभारंभ वाले दिन ही यात्रियों से फुल होकर जाएगी। टूएस, स्लीपर और वातानुकूलित कोच में सीटें फुल हो गई हैं। इनॉगरल रन के बाबत उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर तैयारियों को परखा।

प्लेटफार्म नंबर 1 से नव निर्मित भवन के पास से ट्रेन को रवाना किया जाएगा। इसके लिए प्लेटफार्म पर ही स्क्रीन डिस्प्ले बनाया गया है। इसकी टेस्टिंग भी शनिवार को रेल अधिकारियों ने की। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आरपीएफ व जीआरपी को विशेष तौर पर निर्देशित किया गया है।

डीआरएम लखनऊ संजय त्रिपाठी ने बताया कि ट्रेन में नई रैक लगी है। एलएचबी कोच लगाए गए हैं। इसमें यात्रियों का सफर आरामदायक और सुविधाजनक होगा। सभी तैयारियां पूरी हैं। एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी व स्टेशन निदेशक आनंद मोहन के संग डीआरएम ने प्लेटफार्मों व यात्री हाल का निरीक्षण किया।

20 कोच के इस रैक में रसोइयान की भी सुविधा है। हालांकि कोविड गाइड लाइन के तहत ट्रेन में सिर्फ पैक्ड फूड ही यात्रियों को मुहैया कराया जाएगा। भोजन पकाया नहीं जा सकेगा।

ट्रेनों में कोरोना के चलते कंबल, चादर व तकिया, तौलिया यात्रियों को नहीं दिया जा रहा है। इस ट्रेन में भी यात्रियों को घर से ही कंबल व चादर लेकर सफर करना पड़ेगा। रेल अधिकारियों के अनुसार कोविड नियमों का पालन करते हुए यात्रियों को सफर कराया जाएगा। बगैर मास्क के किसी को भी प्लेटफार्म पर पहुंचने की अनुमति नहीं होगी।
 
काशी से केवड़िया तक का किराया
प्रथम श्रेणी वातानुकूलित      4945
द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित      2910
तृतीय श्रेणी वातानुकूलित      2020
स्लीपर श्रेणी कोच             770
जनरल कोच                   470

Source : Agency